Menu
emblem

सॉफ्टवेयर विकास

संस्थान का एक मुख्य उद्देश्य फील्ड इंजीनियरों और अकादमिक संगठनों दोनों के लाभ के लिए जल विज्ञान के ज्ञान का प्रसार करना है। अनुसंधान कार्यक्रम के अंतर्गत संस्थान ने सॉफ्टवेयर विकास का कार्य भी हाथ में लिया है।

हाइड्रोलॉजिकल डेटा के विश्लेषण के साथ-साथ बाढ़ का अनुमान अधिकांश हाइड्रोलॉजिकल अध्ययनों का आधार बनता है। कंप्यूटर का सीमित ज्ञान रखने वाले फील्ड इंजीनियर के लिए कंप्यूटर प्रोग्राम के रूप में उपलब्ध कार्यप्रणाली का उपयोग करना कभी-कभी मुश्किल हो जाता है। इस आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए, राष्ट्रीय जल विज्ञान संस्थान द्वारा यूनिट हाइड्रोग्राफ व्युत्पत्ति, बाढ़ अनुमान, जलाशय और चैनल रूटिंग और जलाशय संचालन के लिए कुछ इंटरैक्टिव सॉफ्टवेयर पैकेज विकसित किए गए हैं।

ये सॉफ्टवेयर विभिन्न प्रासंगिक विवरणों को शामिल करते हुए उपयोगकर्ता के मैनुअल के साथ उपलब्ध हैं। अभ्यास करने वाले इंजीनियरों और वैज्ञानिकों के साथ-साथ आर एंड डी, फील्ड और अकादमिक संगठन विभिन्न हाइड्रोलिक संरचनाओं और इसी तरह के अन्य उपयोगों के लिए बाढ़ आकलन में अत्यधिक उपयोग के इन पैकेजों को पाएंगे।

बाढ़ आकलन के लिए यूनिट हाइड्रोग्राफ अनुप्रयोग

  • जलाशय संचालन का अनुकरण
  • नियतात्मक दृष्टिकोण का उपयोग करते हुए बाढ़ का अनुमान

इन पैकेजों और उनकी क्षमताओं को संक्षेप में निम्नानुसार वर्णित किया गया है:

UHPACKI (बाढ़ आकलन पैकेज के लिए यूनिट हाइड्रोग्राफ एप्लीकेशन)

बाढ़ का अनुमान जल संसाधन परियोजना योजना, डिजाइन और संचालन के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है। यूनिट हाइड्रोग्राफ दृष्टिकोण एक सरल, बहुमुखी और लोकप्रिय तकनीक है जिसका व्यापक रूप से हाइड्रोलिक संरचनाओं, जल निकासी प्रणाली, छोटे पुलों, पुलियों आदि के डिजाइन के लिए बाढ़ के आकलन के लिए उपयोग किया जा रहा है।

इस सॉफ्टवेयर पैकेज को छोटे और मध्यम आकार के गेज और अनगेज्ड कैचमेंट के लिए बाढ़ के आकलन के लिए यूनिट हाइड्रोग्राफ विश्लेषण करने के लिए विकसित किया गया है। यह एक इंटरेक्टिव सॉफ्टवेयर है जिसमें यूनिट हाइड्रोग्राफ विश्लेषण में शामिल विभिन्न गणनाओं को पूरा करने के लिए कई विकल्प हैं। इन विकल्पों को छह मुख्य श्रेणियों में माना जाता है जो विभिन्न विकल्पों के लिए विभिन्न उप श्रेणियों की ओर ले जाते हैं।

पैकेज की एक मुख्य विशेषता किसी भी स्तर पर चुने गए किसी भी विकल्प पर ऑनलाइन सहायता की उपलब्धता है। फ़ाइल बनाने, संपादित करने, देखने, हटाने, नाम बदलने या प्लॉट करने का भी प्रावधान किया गया है। उन विकल्पों के लिए जहां प्लॉट फ़ाइल बनाना उपयुक्त है, इसे बनाया जाता है और कार्यक्रम के निष्पादन के दौरान इसका नाम प्रदर्शित किया जाता है। इसे पैकेज के प्लॉट ऑप्शन के तहत देखा जा सकता है।

FLPACK (निर्धारक दृष्टिकोण पैकेज का उपयोग करके बड़े जलग्रहण के लिए बाढ़ का अनुमान)

बाढ़ का अनुमान जल संसाधन परियोजना योजना, डिजाइन और संचालन के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है। यूनिट हाइड्रोग्राफ सिद्धांत का उपयोग 5000 वर्ग मीटर तक के छोटे जलग्रहण क्षेत्रों में बाढ़ का अनुमान लगाने के लिए किया जा सकता है। किमी. उचित सटीकता के साथ। तथापि, 5000 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्रफल वाले जलग्रहण क्षेत्रों के लिए। किमी., जलग्रहण को एक इकाई मानकर यूनिट हाइड्रोग्राफ के सिद्धांतों को लागू नहीं किया जा सकता है। तब एक नेटवर्क मॉडल विकसित किया जा सकता है जिसमें प्रत्येक उप जलग्रहण के लिए बाढ़ हाइड्रोग्राफ की गणना की जाती है और बड़े आकार के जलग्रहण के लिए बाढ़ का अनुमान लगाने के लिए एक उपयुक्त बाढ़ मार्ग तकनीक का उपयोग करके संबंधित नदी पहुंच के माध्यम से प्रत्येक उप जलग्रहण से संयुक्त योगदान को रूट किया जाता है।.

इस इंटरैक्टिव सॉफ्टवेयर पैकेज में बाढ़ रूटिंग और यूनिट हाइड्रोग्राफ व्युत्पत्ति के विभिन्न तरीकों के विकल्पों के माध्यम से उपरोक्त पहलुओं को शामिल किया गया है। साथ ही, विभिन्न उप जलग्रहण क्षेत्रों के लिए यूनिट हाइड्रोग्राफ मापदंडों के अंशांकन और ऐतिहासिक रिकॉर्ड से विभिन्न नदी पहुंच के लिए रूटिंग मापदंडों के अंशांकन के विकल्प पैकेज में प्रदान किए गए हैं। एक उपयोगकर्ता मैनुअल विभिन्न विकल्पों के लिए अपनाई गई संक्षिप्त कार्यप्रणाली में वर्णन करता है और विभिन्न विकल्पों के लिए सॉफ्टवेयर पैकेज के अनुप्रयोगों को उदाहरण के उदाहरणों की सहायता से प्रदर्शित करता है जिनके नमूना इनपुट और आउटपुट पैकेज में प्रदान किए जाते हैं।

पैकेज की एक मुख्य विशेषता किसी भी स्तर पर चुने गए किसी भी विकल्प पर ऑनलाइन सहायता की उपलब्धता है। फ़ाइल बनाने, संपादित करने, देखने, हटाने, नाम बदलने या प्लॉट करने का भी प्रावधान किया गया है। उन विकल्पों के लिए जहां प्लॉट फ़ाइल बनाना उपयुक्त है, इसे बनाया जाता है और प्रोग्राम के निष्पादन के दौरान इसका नाम प्रदर्शित किया जाता है। इसे पैकेज के प्लॉट ऑप्शन के तहत देखा जा सकता है।

NIH_ReSyP Package

जलाशय जल संसाधन विकास परियोजना का एक महत्वपूर्ण घटक है। जलाशय का मुख्य कार्य प्राकृतिक प्रवाह को विनियमित करना है, जिससे नगरपालिका और औद्योगिक जल आपूर्ति, सिंचाई, जल विद्युत उत्पादन और नेविगेशन जैसे लाभकारी उद्देश्यों के लिए पानी की अस्थायी और स्थानिक उपलब्धता को बदलना है।

जलाशय आमतौर पर भारत में संरक्षण और बाढ़ नियंत्रण उद्देश्यों के लिए बनाए जाते हैं। वर्षा के उच्च समय और स्थान परिवर्तनशीलता के कारण, जलाशय जल संसाधनों के नियोजन और प्रबंधन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 3000 से अधिक बड़े और मध्यम बांध पहले ही पूरे हो चुके हैं। इस प्रकार, जलाशय विश्लेषण के लिए एक व्यापक सॉफ्टवेयर विकसित करने की आवश्यकता महसूस की गई।

क्षमताओं

सॉफ्टवेयर जलाशयों के डिजाइन और प्रबंधन से संबंधित विभिन्न विश्लेषणों के लिए उपयोगी होगा। इसका उपयोग निम्नलिखित कार्यों के लिए किया जा सकता है:

  • अनुक्रम पीक एल्गोरिथम का उपयोग करके जलाशय क्षमता की गणना करना।
  • किसी भी ऊंचाई अंतराल के लिए ऊंचाई-क्षेत्र-क्षमता तालिका को प्रक्षेपित करना।
  • एक जलाशय से फर्म की शक्ति का निर्धारण करने के लिए या एक जल विद्युत परियोजना के संचालन का अनुकरण करने के लिए।
  • संरक्षण उद्देश्यों के लिए एक बहुउद्देश्यीय बहु-जलाशय प्रणाली के संचालन का अनुकरण करना।
  • हाइड्रोलॉजिकल रूटिंग विधियों का उपयोग करके जलाशय के माध्यम से प्रवाह मार्ग को पूरा करना।
  • स्ट्रेच्ड थ्रेड विधि का उपयोग करके जलाशय संचालन नीति का निर्धारण करना।
  • द्रव्यमान संतुलन दृष्टिकोण का उपयोग करके नियम वक्र स्तरों का निर्धारण करना।
  • किसी दी गई उपज या इसके विपरीत के लिए आवश्यक जलाशय भंडारण का निर्धारण करना।

विश्लेषण के अलावा, सॉफ्टवेयर में ग्राफिकल सुविधाएं भी शामिल हैं। किसी विशेष मॉड्यूल के लिए विश्लेषण करने के बाद, सॉफ्टवेयर संकेत देता है कि परिणामों का ग्राफिकल डिस्प्ले वांछित है या नहीं। सकारात्मक प्रतिक्रिया विश्लेषण के ऑन-स्क्रीन ग्राफ़ तैयार करती है।.NIH_ReSyP Package डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें


Page last updated on 12.08.2021