Menu
emblem

तकनीकी सलाहकार समिति

तकनीकी सलाहकार समिति

अध्यक्ष, केंद्रीय जल आयोग, नई दिल्ली की अध्यक्षता में तकनीकी सलाहकार समिति (TAC) संस्थान के अनुसंधान कार्यक्रम की तकनीकी जांच करती है, और अध्ययन और अनुसंधान के लिए प्राथमिकता वाले क्षेत्रों की संस्तुति करती है। यह पाँच वर्षों के लिए तैयार की गई योजनाओं और बाहरी सहायता तथा संस्थान के विस्तार के लिए प्रस्तुत व्यक्तिगत योजनाओं की तकनीकी जाँच करने के लिए भी उत्तरदाई है। तकनीकी सलाहकार समिति का गठन निम्नानुसार है।

अध्यक्ष

  1. अध्यक्ष, केंद्रीय जल आयोग, भारत सरकार, नई दिल्ली

सदस्य

  1. सदस्य (D&R), केंद्रीय जल आयोग, नई दिल्ली
  2. मुख्य अभियंता (HSO), केंद्रीय जल आयोग, नई दिल्ली
  3. निदेशक राष्ट्रीय जलविज्ञान संस्थान रुड़की
  4. अध्यक्ष, केंद्रीय भूजल बोर्ड, भूजल भवन, एनएच-IV, फरीदाबाद-121001
  5. भारत मौसमविज्ञान विभाग, नई दिल्ली (DDGM (H) के प्रतिनिधि, भारत मौसम विज्ञान विभाग, मौसम भवन, लोधी रोड, नई दिल्ली-110 003
  6. जल संसाधन क्षेत्रों में अनुसंधान कार्यो में संलग्न आईआईटी, रुड़की के प्रोफेसर (डॉ. एम के जैन, प्रोफेसर, जलविज्ञान विभाग, आईआईटी, रुड़की)
  7. जल संसाधन क्षेत्रों में अनुसंधान कार्यो में संलग्न अन्य छ: अन्य आई.आई.टी. में से किसी एक से एक प्रोफेसर (प्रो. के पी सुधीर, सिविल इंजीनियरिंग विभाग, आई.आई.टी. मद्रास, चेन्नई -600 036)
  8. राज्य विश्वविद्यालयों में से किसी एक से जल संसाधन क्षेत्र में अनुसंधान में लगे एक प्रोफेसर (प्रो के. वी. जयकुमार, सिविल इंजीनियरिंग विभाग, राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, वारंगल -506 004)
  9. किसी एक जल प्रौद्योगिकी केंद्र के निदेशक (डॉ मान सिंह परियोजना निदेशक, जल प्रौद्योगिकी केंद्र भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI), पूसा, नई दिल्ली -110012)
  10. व्यक्तिगत क्षमता में जलविज्ञान के विशेषज्ञ (डॉ. सुहास पी वानी, अंतर्राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान, वाराणसी)
  11. व्यक्तिगत क्षमता में जलविज्ञान के विशेषज्ञ (प्रो. रोहित गोयल, एम.एन.आई.टी., जयपुर)
  12. किसी एक राज्य जलविज्ञान प्रकोष्ठ के प्रमुख (जलविज्ञान प्रकोष्ठ, गुजरात), वाल्मी कैंपस के निकट राज्य जल आंकडा केंद्र, सेक्टर - 8, गांधीनगर, गुजरात, भारत
  13. जल विज्ञान के क्षेत्र में गैर-सरकारी वैज्ञानिक संगठन के विशेषज्ञ (डॉ. हिमांशु कुलकर्णी, ACWDAM, पुणे)
  14. आयुक्त (पीपी), जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण विभाग, भारत सरकार, नई दिल्ली

संयुक्त सचिव (RD& PP), जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण विभाग, भारत सरकार, नई दिल्ली

  1. सदस्य सचिव, वैज्ञानिक जी/एफ, (निदेशक, राष्ट्रीय जलविज्ञान संस्थान रुड़की द्वारा नामित) (डॉ. ओमकार सिंह, वैज्ञानिक जी एवं अध्यक्ष, आर.एम.ओ. डिवीजन, एन.आई.एच. रुड़की)
  2. जल से संबंधित उद्योगों के नामिती (NHPC के नामिती) (श्री राजीव बबूटा, मुख्य अभियंता (सिविल) डिजाइन और इंजीनियरिंग डिवीजन, एनएचपीसी लिमिटेड, फरीदाबाद)
  3. जल से संबंधित उद्योगों के नामिती (WAPCOS के नामिती)
  4. प्रो. अरूप शर्मा, आई.आई.टी., गुवाहाटी
  5. आई.डब्ल्यू.एम.आई., नई दिल्ली के प्रतिनिधि
  6. यूनेस्को नई दिल्ली के प्रतिनिधि

नोट: (क्रम संख्या 7 से 14 तक के सदस्यों को तीन वर्ष की अवधि के लिए MoWR के पत्र संख्या 11/51/2006-E-II के द्वारा नामित किया गया था)।


पृष्ठ अंतिम बार दिनांक 27.02.2023 को अपडेट किया गया