Menu
emblem

केंद्र के बारे में

Dr. B. Venkatesh

डॉ. बी. वेंकटेश
वैज्ञानिक-एफ एव प्रभागाध्यक्ष
राष्ट्रीय जलविज्ञान संस्थान
कठोर शिला क्षेत्रीय केंद्र
मेन रोड, इरिगेशन कॉलोनी
विस्वेस्वर्य नगर
बेलगावी – 590019 (कर्नाटक), भारत
फोन: 0831-2447714, फेक्स: 0831-2447269
ईमेल: hrrcnih[at]gmail[dot]com, venkatesh[dot]nihr[at]gov[dot]in

क्षेत्रीय केंद्र का विजन

भारत के लगभग 67% हिस्से पर हार्ड रॉक इलाके का कब्जा है। यह क्षेत्र अक्सर सूखे और कई बार बाढ़ का अनुभव करता है। भूजल क्षेत्र के सबसे अधिक निर्भर जल संसाधनों में से एक है। पिछले दशक में, भूजल के उपयोग में तेजी से वृद्धि हुई है, जिससे जल स्तर कम हो रहा है। दूसरी ओर, इस क्षेत्र में एन्थ्रोपोजेनिक गतिविधियों में वृद्धि के कारण भूमि उपयोग और भूमि की क्लिप में एक नाटकीय बदलाव आया है इससे क्षेत्र की जल उपलब्धता प्रभावित हुई है। ये समस्याएं इस क्षेत्र में वर्षा और मौसम संबंधी मापदंडों में देखे गए परिवर्तनों से और जटिल हैं। हार्ड रॉक क्षेत्र की जल उपलब्धता पर इन परिवर्तनों के प्रभाव का अध्ययन करने के लिए, निम्न क्षेत्र हैं, अर्थात, जल विज्ञान, भूजल, और जल भराव और लवणता अध्ययन पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। हालाँकि, इस क्षेत्र की वर्तमान और भविष्य की आवश्यकता, सूखा अध्ययन, शहरी जल विज्ञान और जल संसाधन क्षेत्र पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को देखते हुए जोड़ा गया था। इसके अलावा, केंद्र की भविष्य की योजनाओं में प्रौद्योगिकी हस्तांतरण गतिविधियों, विस्तार सेवाओं / जन जागरूकता कार्यक्रमों, बुनियादी ढांचे के विकास, प्रयोगशालाओं के सुधार और प्रयोगात्मक वाटरशेड / भूखंडों की स्थापना को महत्व दिया गया।

अनुसंधान कार्य

क्षेत्रीय केंद्र सक्रिय रूप से कई वर्षों के लिए क्षेत्र आधारित अध्ययन करने में शामिल है। समस्या के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए पहला हाथ डेटा उत्पन्न करने के अपने पिछले प्रयासों की निरंतरता में, क्षेत्रीय केंद्र कई शोध अध्ययनों में लगे हुए हैं जैसे केरल में मणिमनला नदी के बेसिन स्तर की योजना, भद्रा नदी के पर्यावरणीय प्रवाह की आवश्यकता का अनुमान। कर्नाटक के अर्ध-शुष्क क्षेत्र में भूजल को बढ़ाने के लिए आर्टिफिशियल रीचार्ज स्ट्रक्चर की प्रभावकारिता का आश्वासन और आश्वासन।

जलवायु परिवर्तन की वर्तमान समस्या से जटिल क्षेत्र में पानी की कमी की बढ़ती समस्या को ध्यान में रखते हुए, क्षेत्र के जल संसाधनों पर जलवायु परिवर्तन के संभावित प्रभाव का आकलन करना अनिवार्य है। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए, जलवायु परिवर्तन के विश्लेषण और भारत के पश्चिमी घाट क्षेत्र में पानी की उपलब्धता पर इसके प्रभाव का अध्ययन करने का प्रस्ताव किया गया है।

अन्य संगठनों के साथ बातचीत

क्षेत्रीय केंद्र ने पूरे राज्य में पानी की गुणवत्ता का आकलन करने के लिए केरल सिंचाई और भूजल विभागों के साथ मिलकर एक उद्देश्यपूर्ण अध्ययन (पीडीएस) किया। इसके अलावा, कर्नाटक में स्ट्रीम गेज नेटवर्क के अनुकूलन के लिए कर्नाटक राज्य जल संसाधन विकास संगठन के साथ एक पीडीएस अध्ययन प्रस्तावित किया जा रहा है। इन पीडीएस अध्ययनों के अलावा, पश्चिमी घाट के जल संतुलन घटकों पर भूमि आवरण परिवर्तन के प्रभाव का अध्ययन करने के लिए क्षेत्रीय केंद्र सक्रिय रूप से डीएसटी के साथ जुड़ा हुआ है। क्षेत्र के हाइड्रोलॉजिकल समस्याओं पर अध्ययन करने और सूचना और डेटा के आदान-प्रदान के लिए क्षेत्रीय केंद्र के साथ निम्नलिखित विभाग नियमित रूप से बातचीत कर रहे हैं: कर्नाटक सिंचाई विभाग, एपीइआरएल हैदरबाद, महाराष्ट्र सिंचाई विभाग, भूजल विभाग तमिलनाडु, जल अध्ययन संस्थान तारामणी, चेन्नई। कृषि विज्ञान विश्वविद्यालय धारवाड़, एपी सिंचाई विभाग, सीडब्ल्यूसी हैदरबाद, भूजल विभाग हैदरबाद, एनआरडीएमएस बेलगाम, सीजीडब्ल्यूबी, खान एवं भूविज्ञान विभाग, जीआईटी बेलगाम, केएलईएस बेलगाम, केआरईसी मंगलौर, वाल्मी धारवाड़, कर्नाटक विश्वविद्यालय, धारवाड़, एसडीएमईसी धारवाड़। गीएसडीए पुणे, केपीसीएल, आदि।


पृष्ठ अंतिम बार दिनांक 22.10.2021 को अपडेट किया गया